BREAKING NEWS

इंदौर सहित मालवा-निमाड़ अंचल में पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए, अलग-अलग रंग के मतपत्र तय किए हैं

इंदौर  ।   त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में आज सुबह 7 बजे मतदान जारी है जो दोपहर 3 बजे तक चलेगा। इंदौर जिले में कुल 6 लाख 72 हजार 318 मतदाता मतदान कर 4 हजार 962 उम्मीदवारों की जीत-हार का फैसला करेंगे। इसमें जिला और जनपद सदस्य, सरपंच और पंच पदों के प्रत्याशी शामिल हैं। इनके लिए जिले के 1217 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इंदौर के पास पालिया में सेना के सेवानिवृत हवलदार दिव्यांग लखनलाल अग्रवाल भी वोट डालने पहुंचे। इंदौर जिले के सांवेर जनपद की अलवासा ग्राम पंचायत में मतदान के लिए महिला और पुरुषों की लंबी लाइन लगी है, यहां तीन मतदान केंद्र हैं। बुरहानपुर जिले के फतेहपुर गांव के मतदान केंद्र में मतदान की गति धीमी होने का कारण महिलाओं को जमीन पर बैठकर प्रतीक्षा करनी पड़ रही है। धार जिले के कुक्षी, डही, निसरपुर, बदनावर और बाग में मतदान जारी है धार जिले के बदनावर क्षेत्र में टीकाकरण के साथ हुआ पंचायत चुनाव के लिए मतदान। मंदसौर में सुबह से 394 मतदान केंद्रों पर लगी कतारे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के अंतर्गत प्रथम चरण में मंदसौर जनपद पंचायत क्षेत्र में 124 ग्राम पंचायत, 5 जिला पंचायत वार्ड, 25 जनपद पंचायत वार्ड के लिए शनिवार को सुबह से मतदान शुर हो गया। सुबह से ही कतारे लगी है। महिलाओं में खासा उत्साह है। जनपद पंचायत क्षेत्र में 394 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है। जिले की बड़ी पंचायतों दलौदा, धुंधड़का, रेवास-देवड़ा, डिगाव, खिलचीपुरा सहित अन्य जगह पर सुबह से लाइन लगी है। इस बार 2 लाख 23 हजार 370 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। मतदाता जिला पंचायत के 5 सदस्य, जनपद पंचायत के 25 सदस्य, ग्राम पंचायत में 124 सरपंच, 1887 पंच को चुनेंगे। जनपद पंचायत क्षेत्र में 394 मतदान केंद्रों में से 61 संवेदनशील, 8 अति संवेदनशील तथा 325 सामान्य मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

बुरहानपुर जिले में पंचायत चुनाव में मतदान

बुरहानपुर जिले में सुबह 7 से 9 तक 11.13 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। मतदाताओं में सुबह से ही खासा उत्साह नजर आ रहा है। अधिकांश मतदान केंद्रों में पुरुषों के साथ महिलाएं भी लंबी कतारों में मतदान के लिए खड़ी नजर आ रही हैं। सुरक्षा के लिए पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है।

देवास जिले में मतदान जारी

कन्नौद ब्लाक के ग्राम ननासा, बहिरावद, सुकरास, पीपल्दा, काटकूट ,माथनी, किलोदा, बागनखेडा में सुबह 7 बजे मतदान प्रारंभ हुआ। 9 बजे तक 19% मतदान हो चुका है। मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी कतारें लगी हुई है ।

खंडवा जिले में पंचायत चुनाव के लिए मतदान जारी

पंचायत चुनाव के पहले चरण में सुबह सात से 9 बजे के बीच लगभग 15 प्रतिशत मतदाता मतदान कर चुके है। जिले के हरसूद ब्लाक अंतर्गत ग्राम सडियापानी में लगी मतदान के लिए लंबी कतार और अपनी बारी के इंतजार में बैठी महिलाएं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी और अपर कलेक्टर एस्सेल सिंघाड़े ने बताया कि जिले में पहले दो घंटे में लगभग 15 प्रतिशत मतदान हुआ है।

बुरहानपुर जिले में 77 पंचायतों में मतदान जारी

बुरहानपुर में 77 पंचायतों के 355 मतदान केंद्रों में वोटिंग सुबह 7 बजे से जारी है। कलेक्टर प्रवीण सिंह और पुलिस अधीक्षक राहुल लोढा ने लोनी के आदर्श मतदान केंद्र और बहादरपुर सहित अन्य केंद्रों का निरीक्षण किया। लोगों से ज्यादा से ज्यादा मतदान की अपील की है।

उज्जैन जिले में पंचायत चुनाव के लिए मतदान जारी

इंदौर जिले में 17 जिला पंचायत सदस्यों के लिए 50 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसी तरह जनपद सदस्य के 98 पदों के लिए 308, सरपंच के 314 पदों के लिए 1259 और 1 हजार 342 पंच पदों के लिए 3 हजार 345 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि इंदौर जिले में जनपद सदस्य के लिए 2, सरपंच पदों के लिए 16 और पंच पदों के लिए 3117 उम्मीदवार निर्विरोध चुने जा चुके हैं। जिले में 212 संवेदनशील एवं 70 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र चिन्हांकित किए गए हैं। इन केंद्रों पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। मतदान दलों को मतदान सामग्री के वितरण के दौरान कलेक्टर मनीषसिंह ने अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय पहुंचकर सामग्री वितरण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने मतदान दलों के सदस्यों से कहा कि हमें निष्पष और निर्भीक रहकर शांतिपूर्ण और पारदर्शी तरीके से मतदान कराना है।

चार पद के लिए अलग-अलग रंग मतपत्र

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए अलग-अलग रंग के मतपत्र तय किए हैं। पंच के लिए सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग के मतपत्र दिए जाएंगे। मतदाता को पंच, सरपंच, जनपद व जिला पंचायत सदस्य के मतदान के लिए यह चार मतपत्र दिए जाएंगे। मतदाता को पंच व सरपंच के दो मतपत्र एक साथ दिए जाएंगे। इन पर मतांकन प्रकोष्ठ क्रमांक-1 में किया जा सकेगा। इसके बाद मतपत्र मतपेटी में डाले जाएंगे। इसके बाद जनपद व जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए मतपत्र दिए जाएंगे, जिन पर मतदान प्रकोष्ठ क्रमांक- 2 में मतांकन किया जा सकेगा। मतांकन कर मतपत्र उसी मतपेटी में डालना होंगे। एक मतपेटी भर जाने के बाद ही दूसरी मतपेटी का उपयोग किया जाएगा। मतदान के तुरंत बाद मतदान केंद्र पर ही मतगणना की जाएगी।


About us

Welcome to ProgressiveMind News, your one-stop destination for daily news across all verticals. Stay updated with the latest happenings in politics, technology, entertainment, health, and more. We provide unbiased, reliable, and comprehensive news to keep you informed and enlightened.


CONTACT US