BREAKING NEWS

गांव में हल्ला… शहर में शांति – अगले हफ्ते से दम पकड़ेगा चुनाव प्रचार

भोपाल। गांव में तो शनिवार को मतदान हुआ और उसके पहले चुनाव प्रचार का हल्ला भी मचता रहा, मगर शहर सरकार के लिए फिलहाल शांति ही नजर आ रही है। आधा समय तो कांग्रेस-भाजपा ने उम्मीदवारों के चयन में ही निकाल दिया और नाम वापसी के अंतिम घंटे तक प्रत्याशियों का फेरबदल भी होता रहा और अभी भी एक दर्जन से ज्यादा वार्डों में बागी प्रत्याशी डटे हुए हैं, जिनको मनाने में ही अधिकृत प्रत्याशी जुटे हुए हैं। कांग्रेस की विभा पटेल अपनी टीम के भरोसे मैदान में हैं, तो भाजपा की मालती राय को सत्ता, संगठन और संघ की मदद मिल रही है। अगले हफ्ते से निगम चुनाव दम पकड़ेगा और वार्ड वार प्रचार-प्रसार, जनसम्पर्क के साथ समाज के अलग-अलग वर्गों की बैठकों का दौर भी शुरू होगा। सुप्रीम कोर्ट आदेश के चलते इस बार अचानक से पंचायत और निगम चुनाव टपक पड़े और राजनीतिक दलों ने भी अधिक तैयारी नहीं की थी। दूसरी तरफ यह पहला चुनाव है जो मानसून सीजन में हो रही है, उसकी भी अलग मुसीबतें हैं, खासकर शहर में पानी भरने से लेकर तमाम समस्याएं बारिश में बढ़ जाती है और भाजपा प्रत्याशियों को जवाब देना मुश्किल पड़ रहा है, क्योंकि सालों से निगम में उनका ही कब्जा रहा है। बहरहाल, कांग्रेस की महापौर प्रत्याशी विभा पटेल ने तो पहले से ही मैदान संभाल लिया। चूंकि कांग्रेस के पास संगठन नाम की तो कोई चीज कभी रही नहीं, लिहाजा विभा खुद अपनी टीम के भरोसे चुनाव लड़ रही हैं। अब अगले हफ्ते से कांग्रेस के बड़े नेताओं के भी दौरे, सभाएं शुरू होंगी, तो दूसरी तरफ भाजपा की प्रत्याशी मालती राय को भी कम समय मिल रहा है। पहले तो उनकी उम्मीदवारी ही ऐन वक्त पर तय हुई, उसके बाद चूंकि वे परम्परागत नेता नहीं हैं, जिसके चलते सत्ता, संगठन और संघ की ही मदद लग रही है। चूंकि भाजपा में संगठन मजबूत है, उसका पूरा लाभ मालती राय को मिल रहा है। वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद चुनाव प्रचार, रोड शो करेंगे और मतदान से पहले भाजपा के पक्ष में माहौल बना जाएंगे। अधिकांश वार्डों में भाजपा प्रत्याशियों की स्थिति मजबूत बताई जा रही है, जिसके चलते महापौर उम्मीदवार मालती को भी उसका लाभ मिलेगा। बावजूद इसके अभी शहर सरकार के लिए चुनावी माहौल पूरी तरह से जमा नहीं है। चूंकि कई वार्ड प्रत्याशी अभी भी बागियों को मनाने में जुटे हैं। अगले हफ्ते से वार्डवार जनसम्पर्क जोर पकड़ेगा और शहर में भी चुनावी माहौल बनेगा।

दोनों पार्टियों ने झोंकी ताकत
नगरीय निकाय चुनाव के प्रचार में तेजी आ गई है। इसके चलते भोपाल नगर निगर निगम में अपना महापौर बिठाने के लिए में भाजपा और कांग्रेस पूरी ताकत झोंकती दिख रही हैं। रोड-शो कर सीएम शिवराज ने जनसंपर्क किया इस दौरान उनके साथ राय के अलावा पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता, जिला अध्यक्ष सुमित पचौरी सहित अन्य नेता भी मौजूद साथ में है। सीएम ने महापौर सहित पार्षद प्रत्याशियों को आशीर्वाद प्रदान करने की अपील की। वहीं सीएम शिवराज ने मध्यप्रदेश मेरा मंदिर और नागरिक मेरे लिए ईश्वर समान हैं, मैं इस मंदिर का पुजारी हूं। भोपाल और यहां के अपने भाई-बहनों से मेरा एक अलग ही रिश्ता है। अपने ही घर-आंगन में इतना स्नेह और आशीर्वाद भावुक कर देने वाला है। उधर, कांग्रेस की महापौर प्रत्याशी विभा पटेल के जनसंपर्क करती दिखीं। उनका वॉर्ड क्र.- 85 में कांग्रेस कार्यालय का उद्घाटन पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने किया। इस दौरान अन्य कांग्रेसी नेता भी शामिल हुए। विभा पटेल छोला खेड़ापति हनुमान मंदिर पहुंची और आसपास के क्षेत्र में जनसंपर्क किया।


About us

Welcome to ProgressiveMind News, your one-stop destination for daily news across all verticals. Stay updated with the latest happenings in politics, technology, entertainment, health, and more. We provide unbiased, reliable, and comprehensive news to keep you informed and enlightened.


CONTACT US